Read All News

पर्यटन विकास में होटल एसोसिएशन के महत्वपूर्ण योगदान : कटारिया


उदयपुर। उदयपुर में आज से 10 साल पहले जहां पांच फ्लाइट थी वहीं अब 24 फ्लाइट हो गई है। पहले चार से पांच ट्रेन थी लेकिन अब 26 ट्रेन हिंदुस्तान के हर भाग को जोड़ने के लिए शुरू कर दी गई है। रामेश्वरम, हरिद्वार, मैसूर, कोलकाता इन ट्रेनों के विस्तार से हर जगह का पर्यटक उदयपुर पहुंचने लगा है जिससे पर्यटन का विस्तार हुआ है। यह बात नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया ने उदयपुर होटल एसोसिएशन के शपथ ग्रहण समारोह पर कुंभा सभागार में आयोजित समारोह में मुख्य अतिथि के पद से व्यक्त की इस दौरान उन्होंने शहर के विकास में किए गए विभिन्न कार्यों को भी गिनाया।
कटारिया ने कहा कि होटल एसोसिएशन के सक्षम होटल व्यवसाई शहर की विभिन्न पहाड़ियों को गोद लेकर इसे डवलप करे जिससे इस शहर की हरियाली बरकरार रहे और आने वाले पर्यटकों को एक स्वच्छ और सुंदर उदयपुर की सौगात देखने को मिले।

नवीन कार्यकारिणी ने ली शपथ

कटारिया ने होटल एसोसिएशन के वर्ष 2019- 21 के शपथ ग्रहण समारोह में भगवान वैष्णव को अध्यक्ष, धीरज दोषी को वरिष्ठ उपाध्यक्ष, गौरव भंडारी को उपाध्यक्ष, सुदर्शन देव सिंह कारोही को सचिव, रतन टांक को कोषाध्यक्ष सहित विश्व विजय सिंह को निवर्तमान अध्यक्ष की शपथ दिलाई।

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि चेंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष रमेश सिंह ने कहा कि हमें पर्यटकों की सुविधा के साथ-साथ उनकी सुरक्षा संबंधी मार्गदर्शन की भी आवश्यकता है। यहां पर नए पर्यटन की संभावना है। खेलगांव को भी पर्यटन के रूप में विकसित किया जा सकता है, साथ ही औद्योगिक दृष्टि से या एक्सपो करने के लिए कोई बड़ा स्थान नहीं है अगर निगम, यूआईटी, एसोसिएशन और चेम्बर की संयुक्त कमेटी गठित हो तो यहां के पर्यटन व्यवसाय में नए आयाम स्थापित किए जा सकते हैं। अपने उद्बोधन के साथ ही सिंघवी ने कार्यकारिणी सदस्यों को उनके पद की शपथ दिलाई।
समारोह के प्रारंभ में एसोसिएशन के अध्यक्ष भगवान वैष्णव ने सभी का शब्दो से स्वागत करते हुए कहा कि पूर्व में एसोसिएशन द्वारा क्रिकेट मैच, 1972 में बने एसोसिएशन के संविधान में संशोधन जैसे कई महत्वपूर्ण कार्य किये है और आगामी कार्यकाल में भी एसोसिएशन के हितार्थ कार्यकारिणी के सहयोग से कार्य करेंगे।

वरिष्ठ जनों का किया सम्मान

कार्यक्रम के दौरान एसोसिएशन के 75 वर्ष से अधिक की उम्र के वरिष्ठ सदस्यों में अर्जुन सिंह राणावत, लक्ष्मण सिंह कर्नावट, रामचंद्र मेनारिया सहित कई सदस्यों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। इसके साथ ही सदस्य परिवारों की प्रतिभाओं के रूप में अपूर्वी चंदेला, मानसी श्रीमाली व अन्य प्रतिभाओ को भी प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।
समारोह में विशिष्ट अतिथि देहात जिला कोंग्रेस के जिलाध्यक्ष लाल सिंह झाला, होटल व्यवसाय युवराज सिंह झाला, लक्ष्मणसिंह कर्णावट सहित अन्य वक्ताओं ने भी अपना उदबोधन दिया।